गोपाल जी की सेवा कैसे करनी चाहिए?

0 minutes, 1 second Read

तो दोस्तों आप सभी अपने घर में श्री कृष्ण जी की पूजा तो करते ही होंगे, या तो आप अपने घर श्री कृष्ण जी की मूर्ति या प्रतिमा रखने होंगे, या फिर आप गोपाल यानी की बाल गोपाल के रूप में श्री कृष्ण जी की प्रतिमा रखने होंगे। तो क्या आपको मालूम है कि आखिर बाल गोपाल कौन है? और आपको उनकी सेवा किस प्रकार से करनी है। अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं, कि आपके घर में जो लड्डू गोपाल जी है, वह आखिर कौन है, और आप उनकी सेवा किस प्रकार से कर सकते हैं।  तो चलिए शुरू करते हैं।

गोपाल जी कौन है?

तो दोस्तों अगर बात करे गोपाल जी कौन है, तो हम आपको बता दें कि लड्डू गोपाल या फिर बाल गोपाल को ही हम गोपाल जी के नाम से जानते हैं, जो कि श्री कृष्ण जी का बाल रूप है। यह श्री कृष्ण जी के बचपन का रूप है, जिसे कि हम सभी लड्डू गोपाल के नाम से जानते हैं और उनकी प्रतिमा के रूप में उनकी पूजा करते हैं, गोपाल चालीसा करते हैं। ज्यादातर घरों में श्री कृष्ण जी की पूजा लड्डू गोपाल या फिर बाल गोपाल के रूप में ही की जाती है, जिसके भी घर में लड्डू गोपाल स्थापित होते हैं, उन्हें लड्डू गोपाल की सेवा इस प्रकार से करनी होती है, जिस प्रकार वह किसी छोटे से बच्चे की करते हैं, इसलिए अगर आपके घर में भी लड्डू गोपाल हैं, तो आपको भी उनकी सेवा विशेष तौर पर करनी चाहिए।

गोपाल जी की सेवा कैसे करनी चाहिए?

1: कहां जाता है कि जिसके घर में लड्डू गोपाल होते हैं, उनका घर लड्डू गोपाल जी का हो जाता है, इसलिए अगर आपके घर में भी लड्डू गोपाल हैं, तो उनकी सेवा इस भाव से करें कि वह आपका घर नहीं बल्कि उन्ही का घर है।

2: जिस प्रकार से एक बच्चे की जरूरत का ध्यान रखा जाता है, उसी प्रकार लड्डू गोपाल की जरूरत का भी ध्यान आपको रखना चाहिए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

3: अगर आप अपने घर में लड्डू गोपाल रखे हुए हैं, तो ध्यान रखें कि उस घर में कभी भी मांस मदिरा ना आए और ना ही कोई इसका सेवन करें।

4: हर दिन आपको प्रातः काल के समय लड्डू गोपाल की प्रतिमा को नहलाना चाहिए, नहलाने हेतु आप पानी या दूध आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5: श्री कृष्ण जी को श्रृंगार करना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है, इसलिए रोज उन्हें नहलाने के बाद अच्छे-अच्छे, नए-नए, रंग-बिरंगे कपड़े जरूर पहनाएं, हो सके तो कपड़े मौसम के अनुसार ठंडे गरम पहनाए।

6: बाल गोपाल के पास आपको आवश्यक रूप से बासुरी रखनी चाहिए, क्योंकि बासूरी बाल गोपाल जी को बहुत ज्यादा पसंद होता है।

लड्डू गोपाल को भोग कैसे लगाए?

तो दोस्तों आप सभी अपने घर में जितने भी देवी देवताओं की पूजा करते होंगे, आप उनको भोग तो लगाते ही होंगे, इस प्रकार लड्डू गोपाल जी को भी भोग लगाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, चाहे आपके घर में कोई भी खाने की चीज बनी हो, उसमें आपको अपने खाने से पहले एक हिस्सा लड्डू गोपाल जी को भोग के रूप में जरूर लगाना चाहिए। बस उसमें आपको एक चीज का ध्यान रखना चाहिए, कि उस भोग में आपको लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं करना है, क्योंकि हिंदू धर्म के अनुसार यह सभी चीज तापसीक भोजन के रूप में आती है।

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको लड्डू गोपाल जी के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी, कि लड्डू गोपाल कौन है, उनकी सेवा कैसी करनी है, और उनको भोग किस प्रकार से लगाना है। तो जब आपको यह सारी जानकारी पता चल गई है, तो आप इसी तरीके से अपने घर में भी लड्डू गोपाल जी की सेवा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

Similar Posts